16/08/2002 के कक्षा कार्य नवीं कक्षा को ले लिया । कक्षा कार्य के लिए शिक्षण | प्रतिमानों का प्रयोग किया । संप्रत्य प्रतिमान पाठयोजना Concept Attainment Model ) पाठयोजना का प्रयोग किया । कक्षा में 30 छात्र उपस्थित के कथा की अन्य विशेषताएँ अग्रांकित है । आज के कक्षा में 30 छात्र उपस्थित थे । सर्वनाम | (pronoun) प्रकरण के साथ कक्षा ली थी । नवीं कक्षा के छात्रों के पाठ पुस्तक में व्याकरणिक इकाई पढ़ना है साधारण कक्षा के अलग रूप से शिक्षण प्रतिमानों का प्रयोग करने से छात्रों तक रूचि पैदा करते थे । अध्यापक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी । व्याकरण की जानकारी प्रदान करने के लिए परोक्ष विधि या आगमन विधि के सहायता से आसानी से सर्वनाम प्रकरण छात्रों तक पहुँचाया गया यहाँ अध्यापक की विशेष योगदान देखने को मिलते हैं।